हिना मूवी ' तीन पीढ़ियों ( मेरे , पिताजी और दादाजी ) की निगाह से .....

हिना मूवी  ' तीन पीढ़ियों ( मेरे , पिताजी और दादाजी ) की  निगाह से ..... 

चिट्ठिये नी दर्द फिराक़ वालिये ...।' ये अमर गीत के लेखक हैं Naqsh Lyallpuri साहेब और ये गीत जिस फिल्म़ में है उसका नाम है हिना । इस मूवी से मेरे घर में  तीन पीढ़ियों का नाता है मेरा , मेरे पिता जी का और मेरे स्व. दादा जी का । इस गाने की रिकॉर्डिंग मेरे जन्म के चौदह से भी साल पहले हो गयी थी और फिल्म मेरे जन्म के बारह  साल पहले रिलीज़ हुई । कहते हैं कि मूवी जब बन रही थी तभी इस फिल्म़ के डायरेट राज कपूर साहेब ( एक डायरेटर रणधीर कपूर भी थे ) की मृत्यु हो गयी थी । बाद में रणधीर कपूर और ऋषिकपूर ने मूवी के काम को आगे बढ़ाया ।
              इस फिल्म के निर्देशक राजकपूर साहेब मेरे दादा जी के फेवरिट एक्टर थे और राजकपूर साहेब के बेटे व फिल्म के हीरो ऋषि कपूर मेरे पिता जी के फेवरिट एक्टर .... अरे रूकिए मैं अब रणवीर कपूर का नाम नहीं लेने जा रहा । इस मूवी से मेरा क्या जुड़ाव है मैं बताता हूँ । दरसल सभी लोग गाने सुन लेते हैं पर गीतकार को कम जानते हैं ।सिंगर  उसे गाकर किसी के  लेखन को सफल कर देते है पर जिसने उस गीत को पहली बार पन्नों पर उतारा होता है उस कवि / गीतकार उस कविता को कितना जी लेता है हमें नहीं ज्ञात होता ठीक वैसे ही फिल्म का लुत्फ तो हम उठा लेते हैं पर उसके पठकथा लेखक को कितना जानते ? आज तो फिर भी फिल्मी राइटर्स की ब्रांडिग है उनका शोहरत संगीत व फिल्म निर्देशकों से कम नहीं होता दिख रहा पर पहले के समय भी तमाम ऐसे सफल साहित्यिक लेखक हुए हैं जिनकी रचनाओं पर फिल्में बनी हैं । 
                    हिना मूवी मेरे प्रिय नाटककार मोहन राकेश के ‘ मलवे का मालिक ’ कहानी पर आधारित है। सैंतालिस में देश के विभाजन के बाद हिंदी साहित्य में तमाम रचनाओं उस स्थिति  को विलक्षण तरीके से दिखाया गया है । सरहदें ज़मीन हो सकती हैं दिलों की नहीं । जो उस पार गये थे वो भी तो हमारे अपने ही थे । ‘मलवे के मालिक ’ नामक कहानी में भी सरहद के उसी गलियारे की कहानी है । हिना फिल्म में  जो अभिनेत्री जेवा बख़्तियार भी पाकिस्तान की थीं । जेवा का बॉलिवुड में पहला डेव्यु था । अपने जमाने में दादाजी और पापा लगभग सारी मूवियाँ देख डालते थे । दादाजी उत्तर प्रदेश राज्य विद्दुत परिषद में कार्यरत भी थे पर क्या मजाल है छुट्टियों में मूवी छूट जाए । पिता जी भी से भी शहर का कोई सिनेमाहॉल अछूता नहीं था । पर मैं ..... मुझे फिल्में उतनी नहीं पसंद ... उनकी जगह किताबें अधिक भाती हैं । हाँ गाने सुनने का बहुत शौक है । आज लता जी के जाने के बाद उनके गानें कानों में गूँज रहे हैं ...... । दर्द की अन्वेषिका और कोमल भावनाओं की दूतिका चिट्ठियों को कितने मार्मिक तरीके से लेखक ने भाव में पिरोया है  ....

चिट्ठिये दर्द फ़िराक़ वालिये
लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
ओ लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
तेनु वस्ता है, दिल दी पुकार दा
चिट्ठिये दर्द फ़िराक़ वालिये
लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
ओ लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा

पल्ले विच अग्गदे अँगारे नहीं लूकदे
हो ओ ओ पल्ले विच अग्गदे अँगारे नहीं लूकदे
इश्क़ ते मुशक छुपाये नहीं छुपदे
फिर भी ये राज़

फिर भी ये राज़ जान जाती है दुनिया
होंठों पे लगा ले चाहे ताले कोई चुपदे
होंठों पे लगा ले चाहे ताले कोई चुपदे
ओ टूटा कतरा ते युग दा ये प्यार दा
चिट्ठिये, चिट्ठिये

चिट्ठिये दर्द फ़िराक़ वालिये
लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
ओ लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा

हो… आ….

आवे ना बिछोड़ा कोई बिछड़े ना यार से
हो ओ ओ आवे ना बिछोड़ा कोई बिछड़े ना यार से
सुनते है आंसुओ का रिश्ता है प्यार से
आसुंओं से दर्द के

आसुंओं से दर्द के शोले नहीं बुझते
हाय ओ रब्बा मौत चंगी लम्बे इंतज़ार से
हाय ओ रब्बा मौत चंगी लम्बे इंतज़ार से
दुःख देना ना किसको इंतज़ार दा
चिट्ठिये दर्द फ़िराक़ वालिये
लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
हो लेजा लेजा संदेसा सोणी यार दा
चिट्ठिये, चिट्ठिये
चिट्ठिये, ओ चिट्ठिये

Lyrics Title: Chitthiye Ni Dard Firaaq Valiye
Movies: Henna
Singers: Lata Mangeshkar
Lyrics: Naqsh Lyallpuri
Music: Ravindra Jain
Music Company: Saregama.

लताजी ! शुक्रिया धरती को अपनी खूबसूरत आवाज़ से सजाने के लिए । आप पहले से और भी ज्यादा मौजूद हो हम सबकी आत्मा में । भारत और आपका रिश्ता आत्मा का रिश्ता है । आप भारत की आधुनिक परिभाषों में सम्मिलित हो । आप आधुनिक हिंदी संगीत क्रांति की अग्रदूतिका हो । मैं जानता हूँ आपके माध्यम से हिंदी जन जन तक फैली है । आपने अन्य भाषाओं और हिंदी के बीच एक सेतु बनाया है । आपका योगदान मेरी अंत:प्रेरणा है । 
                            - केतन यादव 
                             रविवार ,   13 फरवरी 2022 
आपको छोड़ जाता हूँ हिना मूवी के गीत और उसकी रिकॉर्डिंग के भावविहंगम दृश्य के साथ .. 

विडियो ( फ्लोर यूट्यूब ) साभार अनुज Allen Solly Sharma 

#lataji #हिना #Henna #मोहनराकेश 
#मलवेकामालिक #लतामंगेशकर 
#loveyoulataji #missyoulataji

Comments

Popular posts from this blog

उतने रंग छिपाए थे तुम

बेड़ियों में आजादी

#दिवाली